निकाय चुनाव का बजा बिगुल, कल निकाली जाएगी आरक्षण की लॉटरी

प्रदेश में नगरीय निकायों के चुनावों का बिगुल बज गया है।स्वायत्त शासन विभाग आगामी 18 सितंबर को 6 नगर निगमों और 46 अन्य स्थानीय निकायों में आरक्षण के लिए लॉटरी निकालने जा रहा है. इसमें अजमेर को छोड़कर शेष छह नगर निगमों के महापौर पद का आरक्षण करना भी शामिल है. स्वायत्त शासन विभाग ने संबंधित जिला कलेक्टर को आरक्षण लॉटरी निकालने की जिम्मेदारी सौंपी है।

प्रदेश के 193 निकायों में 4 चरणों में चुनाव होने हैं. पहले चरण में 52 निकायों में इसी वर्ष नवंबर-2019 में चुनाव प्रस्तावित हैं. इनमें से 46 पुराने निकाय हैं, जबकि नसीराबाद, थानागाजी, परतापुर-गढ़ी, रूपवास, महुवा और खाटूश्यामजी नवगठित सात नगरपालिकाएं शामिल हैं. इन निकायों में वार्डों का फिर से सीमांकन पूरा हो चुका है. सभी की अधिसूचना जारी कर दी गई है.

यह होगी प्रक्रिया

चुनाव से पहले नगर निगमों में महापौर, नगरपरिषदों में सभापति, नगरपालिकाओं में अध्यक्ष और वार्ड पार्षदों के लिए वर्गवार आरक्षण और महिला आरक्षण तय होना है. इसके लिए संबंधित जिलों में लॉटरी 18 सितंबर को निकाली को निकाली जाएगी. शेष 141 निकायों के चुनाव अगस्त और दिसंबर 2020 तथा जनवरी-2021 में करवाए जाएंगे।फिलहाल इनका पुर्नसीमांकन चल रहा है।

जयपुर संभाग – नगर निगम जयपुर, नगरपरिषद अलवर, भिवाड़ी, झुंझनूं, सीकर और नगरपालिका थानागाजी, पिलानी, बिसाऊ, नीमकाथाना, खाटूश्यामजी और महुआ.

जोधपुर संभाग– नगर निगम जोधपुर, नगरपरिषद बाड़मेर, बालोतरा, सिरोही, पाली, जालौर, जैसलमेर और नगरपालिका फलौदी, माउंटआबू, शिवगंज, पिंडवाड़ा, सुमेरपुर और भीनमाल.

अजमेर संभाग – नगरपरिषद ब्यावर, मकराना, टोंक और नगरपालिका पुष्कर, नसीराबाद व डीडवाना.

उदयपुर संभाग – नगर निगम उदयपुर, नगरपरिषद चित्तौडगढ़, बांसवाड़ा और नगरपालिका निम्बाहेड़ा, रावतभाटा, प्रतापपुर-गढ़ी, नाथद्वारा, आमेट और कानोड़.

कोटा संभाग – नगर निगम-कोटा और नगरपालिका सांगोद, कैथून, मांगरोल और छबड़ा.

भरतपुर संभाग – नगर निगम भरतपुर और रूपवास नगरपालिका.

बीकानेर संभाग – नगर निगम बीकानेर, नगरपरिषद- चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और नगरपालिका राजगढ़ और सूरतगढ़.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *