झोला छाप डॉक्टरों पर अभियान चलाकर करें कारवाई

आयुक्त द्वारा ज़िले अंतर्गत नक़ली झोलाछाप डॉक्टरो की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी॰डी॰ सोनवानी को अभियान चलाकर जाँच एवं कठोर कारवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही आपने पैथोलोजी सेंटर एवं क्लिनिक्स पर निर्धारित मापदंडों की अनुपालना एवं अधिकारिक व्यक्तियों द्वारा संचालन हो रहा है अथवा नही की भी जाँच करने के लिए निर्देशित किया। एपीसी से सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को आपने दिए गए निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए उक्त कार्यों की शीघ्र समीक्षा की जाएगी।
मीडिया से प्राप्त जानकारी का सकारात्मक रूप से करें प्रयोग

संभागायुक्त आर॰बी॰प्रजापति ने कहा प्रशासनिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने में सुझाव एवं समस्या पर ध्यान रखना महत्वपूर्ण हैं। आपने कहा पत्रकार समाज का दर्पण होते हैं। सभी अधिकारियों से अपेक्षित है कि मीडिया से प्राप्त ख़बरों को सकारात्मक रूप से लेकर आवश्यक होने पर सुधारात्मक कारवाई सुनिश्चित करें। सुशासन की अवधारणा का मूल आमजन की समस्याओं को दूर कर उन्हें अपेक्षित सेवाएँ समय से प्रदान करना है। इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु जनता की आवश्यकताएँ एवं समस्याएँ जानना अहम है। मीडिया विभागीय अमले के साथ साथ उक्त की जानकारी हेतु एक सशक्त माध्यम है।

तृतीय श्रेणी कार्यपालिक अधिकारी अग्रिम भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित करें

आयुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों को दौरा डायरी संधारित करने के निर्देष दिए है। आपने निर्देषित करते हुए कहा है कि विभागीय अधिकारी हर माह कहां भ्रमण कर रहे है और भ्रमण के दौरान उन्होंने किस कार्य का निरीक्षण किया और उन्होने तिथिवार क्या कार्य किया इसका विस्तृत विवरण लिखें। भ्रमण के दौरान  वे अधिकारियों की दौरा डायरी का निरीक्षण करेगें। जिला स्तरीय अधिकारी जिले के बाहर यदि शासकीय वाहन का उपयोग कर रहे है तो इसकी अग्रिम अनुमति कलेक्टर से अनिवार्यतः लेगें तथा अधिकारी जिले के बाहर वाहन का उपयोग किन कारणों से करेंगें इस संबंध में कलेक्टर को यथोचित कारण बतायेगे एवं अनुमति के बाद ही शासकीय वाहनों का उपयोग जिले के बाहर करेगें।

कुपोषण की स्थिति में हो सुधार

क्षेत्र में कुपोषण की समस्या बहुत गंभीर है। इससे निजात पाने के लिए विशेष प्रयास आवश्यक हैं। आयुक्त द्वारा महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त रूप से प्रयास करने के लिए कहा गया। आपने कहा पुष्पराजगढ़ क्षेत्र में विशेष रूप से प्रयास करें क्लस्टर स्तर पर मैदानी अमलों आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ की बैठक कर उन्हें समझाइश दें। आपने ज़िला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विनोद परस्ते को आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को दिए जाने वाले पोषण आहार की गुणवत्ता, उपयुक्त मात्रा का प्रदाय एवं बच्चों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।आपने कहा आंगनवाड़ी केंद्रों में पिछले 6 महीने की उपस्थिति की समीक्षा की जाएगी।

बैगा आदिवासियों को पोषण अनुदान के प्रश्न पर सहायक आयुक्त जनजातीय विकास डी॰एस॰राव ने बताया कि मई माह तक की राशि का भुगतान किया जा चुका है। आयुक्त द्वारा वनधिकार पट्टों के संबंध में शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। डी॰एस॰राव ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सम्बंधित ग्राम सभा का आयोजन किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *